MY SARKARI JOB

www.mysarkaarijob.com
Name of Post: 8 साल बाद पहली भर्ती, हरियाणा सरकार 8000 जेबीटी शिक्षकों की करेगी भर्ती
Last Updated: 25, Jul-2020 | 06:56 PM
Short Information: हरियाणा सरकार 8,000 जेबीटी शिक्षक पदों पर भर्ती शुरू करने के संभावित विकल्पों पर विचार कर रही है, क्योंकि पिछले 8 वर्षों में कोई भर्ती नहीं हुई है।

 

 

एक प्रेस रिपोर्ट में कहा गया है कि हरियाणा सरकार द्वारा जेबीटी शिक्षकों की संभावित रिक्तियों पर एक मसौदा तैयार किया जा रहा है और आठ हजार पदों पर भर्ती शुरू होने की संभावना है । चूंकि हजारों छात्र पिछले कुछ वर्षों से हरियाणा राज्य में जेबीटी शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे हैं,

 

हरियाणा सरकार 8,000 जेबीटी शिक्षक पदों पर भर्ती शुरू करने के संभावित विकल्पों पर विचार कर रही है, क्योंकि पिछले 8 वर्षों में कोई भर्ती नहीं हुई है। 

 

हरियाणा बेसिक शिक्षा विभाग प्रदेश में जूनियर बेसिक टीचर (जेबीटी) के लिए 8000 नए पद भर सकता है। हरियाणा सरकार आने वाले हफ्तों में जेबीटी शिक्षक भर्ती के संबंध में एक विस्तृत मसौदा तैयार करने के लिए है ।

 

8 साल बाद पहली भर्ती- 

हरियाणा राज्य में पिछले आठ साल में जेबीटी शिक्षकों के लिए कोई भर्ती नहीं हुई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रत्याशित 8000 पदों पर भर्ती 8 साल बाद पहली बार होगी । जेबीटी उम्मीदवारों ने जेबीटी शिक्षकों के लिए नई रिक्तियों की मांग करते हुए विरोध प्रदर्शन किया है, क्योंकि उनकी एचटेट वैधता समाप्त होने वाली है । 

 

एक प्रेस विज्ञप्ति के आधार पर बेसिक शिक्षा विभाग हरियाणा के 8000 पदों पर प्रारंभिक भर्ती शुरू होने की संभावना। रिपोर्ट के आधार पर बेसिक शिक्षा विभाग में 3048 पद रिक्त रह सकते हैं जहां कुल 9000 पदों पर केवल 60048 अतिथि शिक्षक ही कार्यरत हैं।

 

 जेबीटी शिक्षकों के टीजीटी में पदोन्नति के बाद 2000 पद खाली रह जाते हैं। सेवानिवृत्ति, मृत्यु व अन्य कारणों से कुल 1000 जेबीटी के पद खाली रह गए हैं। रिपोर्ट में लिखा है कि इसके अलावा सरकार जेबीटी शिक्षकों को पदोन्नत करके रिक्त अतिरिक्त 2000 पद भी सृजित कर सकती है ।

 

Latest News